इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में लेना है एडमिशन तो 29 तक कर सकते हैं आवेदन

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे एफिलेटिड कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। जिसके लिए एंट्रेस टेस्ट 7 से 31 मई के बीच होंगी और रिजल्ट 15 दिनों में आ जाएगा।

एजुकेशन डेस्क । इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे एफिलेटिड कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। जिनकी परीक्षाएं 7 से 31 मई के बीच होंगी और परिणाम 15 दिनों के अंदर जारी होगा। सबसे पहले आवेदन एलएलबी व एमबीए में प्रवेश के लिए हुआ है, जिसकी अंतिम तिथि 29 अप्रैल है और परीक्षा 7 व 8 मई को होगी। अन्य कोर्सेज में भी आवेदन जल्द शुरू होंगे। एडमिशन के लिए आनलाइन एवं आफलाइन दोनों माध्यमों से प्रवेश परीक्षा होगी। जिसकी मैरिट के आधार पर ही एडमिशन दिया जाएगा। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे एफिलेटिड कॉलेजों में 22 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए पिछले साल एक लाख से अधिक आवेदन आए थे। 

पीएचडी में प्रवेश के लिए टेस्ट ऑफलाइन होगा। जबकि व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की कुछ परीक्षाएं सिर्फ ऑनलाइन होगी। जबकि ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट सहित अन्य कोर्सेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से टेस्ट होंगे। प्रवेश परीक्षा यूपी सहित अन्य प्रदेश में भी होगी। इलाहाबाद यूनीवर्सिटी और इससे एफिलेटिड कॉलेजों में 22 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए पिछले साल एक लाख से अधिक आवेदन आए थे। प्रवेश परीक्षा के लिए इलाहाबाद समेत कानपुर, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा, पटना, भोपाल, श्रीनगर, नई दिल्ली, बंगलुरु और कोलकाता में केंद्र बनाए जाएंगे।

श्रीनगर में भी होगी प्रवेश परीक्षा
 
इस बार विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा श्रीनगर में केंद्र बनाया जाएगा। बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए इलाहाबाद समेत कानपुर, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा, पटना, भोपाल,नई दिल्ली, बंगलुरु और कोलकाता में भी केंद्र बनाए जाएंगे।

इन विषयों में ले सकते हैं प्रवेश 

ग्रैजुएशन करने के लिए बीए, बीकॉम, बीएससी गणित, बीएससी जीव विज्ञान, बीएससी गृह विज्ञान, बीएफए, बीपीईएस, बीपीए संगीत में प्रवेश लिए जा सकेंगे। वहीं पोस्ट ग्रैजुएशन के लिए एमए, एमएससी, एमकॉम के अलावा एमबीए, इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के विभिन्न पाठ्यक्रमों, एलएलबी, बीएएलएलबी, एलएलएम, बीएड, एमएड और संयुक्त शोध परीक्षा (क्रेट) में प्रवेश लिए जाएंगे।

एमबीए में 46, बीएएलएलबी में 120 सीटें

एमबीए और एमबीए (ग्रामीण विकास) में 46-46 सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे जबकि बीएएलएलबी में 120 सीटों पर एडमिशन होंगे। सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों को 1500 और एससी/एसटी तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों के 750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

ज्यादा जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

 फोन - 0532 246 1083

http://www.allduniv.ac.in/

Next News

लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुरू हुई एडमिशन प्रोसेस,जून में होगा एंट्रेंस एग्जाम

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके तहत कई अन्य पीजी कोर्सेस के साथ-साथ बीपीएड, एमएड,

NIELIT में एडमिशन प्रोसेस शुरू, 4 जून तक कर सकेंगे आवेदन

एडमिशन के लिए अपलाई करने के लिए आवेदकों के पास वैध गेट स्कोर होना भी अनिवार्य है।

Array ( )