ऑनलाइन कोर्सेज़ के लिए गवर्नमेंट का पोर्टल है 'Swayam', जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

स्वयं पोर्टल पर अवेलेबल कोर्स पूरी तरह से फ्री हैं और इसे फ्री में भी यूज किया जा सकता है।

एजुकेशन डेस्क। इंटरनेट के जमाने में आजकल एजुकेशन भी ऑनलाइन हो गई है। आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन कोर्स करना तो चाहते हैं, लेकिन अवेयर नहीं होने के कारण ऐसा कर नहीं पाते हैं। ऑनलाइन कोर्स कराने के लिए यूं तो इंटरनेट पर ढेर सारी वेबसाइट्स अवेलेबल हैं, लेकिन अगर गवर्नमेंट सर्टिफाइड ऑनलाइन कोर्स करना चाहते हैं तो 'स्वयं' पोर्टस काफी मददगार साबित होगा। स्वयं पोर्टल मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट और ऑल इंडिया काउंसिलफ फॉर टेक्नीकल एजुकेशन के द्वारा माइक्रोसॉफ्ट की मदद से तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर जाकर अपना पसंदीदा ऑनलाइन कोर्स सिलेक्ट कर सकते हैं। 

क्या है 'स्वयं पोर्टल'?

ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल 'स्वयं' की घोषणा आम बजट-2017 में की गई गई थी। स्वयं एजुकेशन पोर्टल का उद्देश्य स्टूडेंट्स को उच्च गुणवत्ता की ऑनलाइन एजुकेशन उपलब्ध करवाना है। इस पोर्टल को 9 जुलाई 2017 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने लॉन्च किया था।

स्वयं पोर्टल में क्या है खास?

1. स्वयं एक ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल है जो स्टूडेंट्स के लिए फ्री है। इसलिए स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स भी फ्री है।

2. इस पर 9वीं क्लास से लेकर स्नाताकोत्तर तक के कोर्स उपलब्ध है।

3. जो छात्र सर्टिफिकेट लेना चाहेंगे। उन्हें कुछ फीस लेकर कोर्स को सफलतापूर्वक पास करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

4. स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स के 4 भाग हैं – विडियो व्याख्यान (Video Lectures), अध्ययन सामग्री (Study Material) जो डाउनलोड और प्रिंट की जा सकती है, परीक्षा तथा प्रश्नोतरी के माध्यम से स्व्मूल्याकंन परीक्षा तथा अंतिम शंकाओं के समाधान के लिए ऑनलाइन विचार-विमर्श।

5. स्वयं पोर्टल पर इंजीनियरिंग, साइंस, ह्यूमिनिटीज़, लैंग्वेज, कॉमर्स, मैनेजमेंट, लाइब्रेरी, एजुकेशन जैसे सब्जेक्ट्स के कोर्स अवेलेबल हैं।

स्वयं पोर्टल का यूज कैसे करें?

1. स्वयं पोर्टल का उपयोग करने के लिए पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट www.swayam.gov.in पर जाना होगा।

2. इसके साथ ही स्वयं का एप डाउनलोड करके भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। स्वयं पोर्टल की ऑफिशियल एप एंड्रायड, आईओएस और विंडोज़ स्टोर पर अवेलेबल है।

3.  स्वयं पोर्टल पर कोर्स को पढने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी यूजर को भरनी होगी। इसके बाद ही स्वयं पोर्टल पर अवेलेबल कोर्स को पढ़ा जा सकता है।

Next News

डिस्टेंस लर्निंग कोर्स से रिच करें अपना CV, इन 10 वेबसाइट्स से मिलेगी मदद

ओपन यूनिवर्सिटीज़ केवल दूर बैठे छात्रों को कम खर्चे में शिक्षा के अवसर मुहैया नहीं करातीं, बल्कि हाई प्रोफाइल युवाओं को ऐसे कोर्स ऑफर करती हैं, जो उनके

गवर्नमेंट पोर्टल 'स्वयं' पर रजिस्टर करके करें फ्री में पढ़ाई, सर्टिफिकेट भी मिलेगा

ऑनलाइन कोर्सेज़ के लिए सबसे अच्छा माध्यम है स्वयं पोर्टल। इस पर रजिस्ट्रेशन भी फ्री में होता है।

Array ( )