करंट अफेयर्स/JAN-17/ Monthly : तमिलनाडु के सभी ज़िले सूखा घोषित

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के जनवरी महा में तमिलनाडु के सभी ज़िले सूखा घोषित हुए। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

jan 2017 - 1st week

1-7  
 

1. रेलवे के एस. सतीश कुमार ने छठी बार स्वर्ण जीता

  1. रियो ओलंपियन, भारतीय रेलवे की ओर से खेलने वाले सतीश सिवालिंगम ने, तमिलनाडु स्थित पोंजेस्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में हुए 69वें पुरुष सीनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में, पुरुष 77 किग्रा वर्ग में, लगातार छठे वर्ष स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया।

 

2. राफेल नडाल ने वर्ल्ड टेनिस चैंपियनशिप 2016 जीता

  1. राफेल नडाल ने अबू धाबी में हुए मुबादला वर्ल्ड टेनिस चैंपियनशिप में बेल्जियम के डेविड गोफ्फिन को 6-4, 7-6 से हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया।

  2. 30 वर्षीय नडाल ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी एंडी मरे को हराया।


 

3. बेरोजगारों के लिए बुनियादी आय शुरू करने वाला फिनलैंड पहला देश

  1. गरीबी घटाने, लोगों को कार्यबल का हिस्सा बनने और बेरोजगारी घटाने के उददेश्य से, राष्ट्रीय स्तर पर यादृच्छिक रूप से नागरिकों को चुनकर उन्हें एक बुनियादी आय का भुगतान करने वाला, फिनलैंड दुनिया का पहला देश बना।

  2. इसकी शुरुआत, 25 से 58 वर्ष की आयु वर्ग के बेरोजरों में से 2,000 लोगों को यादृच्छया चुनकर किया गया। 

 

4. पाकिस्तान ने हिन्दू विवाह विधेयक को मंजूरी दी

  1. मानवाधिकार पर सीनेट कार्यात्मक समिति ने 02 जनवरी को सर्वसम्मति से हिन्दू विवाह विधेयक को मंजूरी दी।

  2. यह विधेयक हिन्दू समुदाय के लोगों को अपने विवाह का पंजीकरण कराने में सक्षम बनाएगा।  संसद के उच्च सदन, सीनेट द्वारा पारित होने के बाद यह विधेयक कानून बन जाएगा।


 

5. महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ी

  1. 04 जनवरी 2017 को महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टी-20 और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ दी। 283 वनडे और 73 टी-20 मैच खेले है।

 

6. महिला विश्व कप क्वालीफ़ायर्स में मिताली राज होंगी भारतीय कप्तान

  1. अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के विश्व कप क्वालीफ़ायर्स के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान होंगी जो 3 फरवरी से 21 फरवरी 2017 तक श्रीलंका के कोलोंबो में खेला जाएगा।  

 

7. डॉ कलाम पर आधारित पुस्तक "पीपल्स प्रेसिडेंट: डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम" प्रकाशित

  1. 4 जनवरी 2017 को उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने एसएम खान द्वारा लिखी गयी पुस्तक 'पीपल्स प्रेसिडेंट: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम’ को प्रकाशित किया।  यह पुस्तक केंद्रीय वित्त की उपस्थिति के साथ नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रकाशित की गई।

 

------------------------------------------

jan 2017 - 2nd week

8-14

 

1. निया ने ब्रिस्बेन महिला युगल खिताब जीता

  1. भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने सीजन का अपना पहला खिताब जीता, और यह खिताब उन्होंने अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स  संयोजन के साथ ब्रिस्बेन अंतर्राष्ट्रीय महिला युगल खिताब जीता।
  2. शीर्ष वरीयता प्राप्त इंडो-अमेरिकन जोड़ी ने फाइनल में एकाटेरिना मकारोवा और एलेना वेस्नीना की दूसरी वरीयता प्राप्त रूसी टीम के खिलाफ 6-2, 6-3 से जीत हासिल की।


 

2. मानव शरीर में हुई एक नए अंग की खोज

  1. आइरिश प्रोफेसर जे. काल्विन कॉफे ने मानव शरीर में पेट को आंत से जोड़ने वाले एक नए अंग की खोज की।  जिसका नाम 'Mesentery' रखा गया है।

  2. पिछले कई वर्षों से इस अंग को पेट को आंत से जोड़ने वाला ढांचा ही माना जा रहा था।

  3. वैज्ञानिक इस बात को लेकर भी आशावान हैं कि इस अंग का पता लगने के बाद पाचन तंत्र से जुड़ी बीमारियों का इलाज ज्यादा आसान हो जाएगा।


 

3. ओलंपिक चैंपियन डेविड रुदिषा होंगे मुंबई मैराथन के ब्रांड एम्बेसडर

  1. ओलंपिक के सितारे, 800 मीटर की दौड़ के विश्व चैंपियन और विश्व रिकॉर्ड धारक, डेविड रुदिषा (David Rudisha) को 14वें स्टैण्डर्ड चार्टर्ड मुंबई मैराथन का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया।

  2. यह मैराथन 15 जनवरी 2017 को आयोजित होगी।


 

4. आठ वर्षीय कश्मीरी बालक अब्बू अम्माज राष्ट्रीय बॉक्सिंग चैंपियन बना

  1. जम्मू-कश्मीर के राजौरी के एक आठ वर्षीय बालक, अब्बू अम्माज ने थाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप में राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीता।

  2. दूसरी कक्षा के इस बच्चे को जिला प्राधिकरणों और सिविल संस्थाओं के साथ ही पुलिस द्वारा भी सम्मानित किया गया।


 

5. तमिलनाडु के सभी ज़िले सूखा प्रभावित घोषित

  1. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने राज्य के सभी ज़िलों को सूखा प्रभावित घोषित किया। इसके अलावा, किसानों का भूमि कर भी माफ कर दिया गया।

  2. साथ ही, पन्नीरसेल्वम ने जल संकट से निपटने के लिए शहरी क्षेत्रों के लिए 160 करोड़ रु और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 350 करोड़ रु की राहत राशि की घोषणा की है।

 

6. जियोनी ने क्रिकेटर विराट कोहली को बनाया अपना ब्रांड एम्बेसडर

  1. मोबाइल हैंडसेट ब्रांड जियोनी (Gionee) ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को अपने ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया।

 

7. आईआईटी के पूर्व छात्र ने तकनीकी उपलब्धियों के लिए जीता ऑस्कर

  1. भारतीय प्रैद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के पूर्व छात्र पराग हवलदार ने तकनीकी उपलब्धियों के लिए इस साल का ऑस्कर अवॉर्ड जीता।

  2. उन्हें सोनी पिक्चर्स इमेजवर्क्स में एक्सप्रेशन बेस्ड 'फेशियल परफॉर्मेंस-कैप्चर टेक्नोलॉजी' विकसित करने के लिए यह सम्मान दिया गया।

 

8. फीफा ने 2026 विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़ाकर 48 की

  1. फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था 'फीफा' ने वर्ष 2026 में होने वाले विश्व कप में टीमों की संख्या 32 से बढ़ाकर 48 कर दी है।

  2. इस विश्व कप के पहले राउंड में तीन-तीन टीमों के 16 ग्रुप बनेंगे, जिनमें से हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें 32-टीम के नॉकऑउट राउंड में पहुंचेगीं। इस टूर्नामेंट में कुल 80 मैच खेले जाएंगे।

 

9. एफएम रेडियो प्रसारण बंद करने वाला नॉर्वे पहला देश

  1. नॉर्वे, एफएम रेडियो का प्रसारण बंद करने वाला पहला देश बन गया।  नोर्डलैंड के उत्तरी काउंटी ने अनुरूप आवृत्तियों का उपयोग करके होने वाले प्रसारण को बंद कर दिया। क्योंकि सरकार अब वर्ष के दौरान केवल डिजिटल रेडियो शुरू करने वाली है।

  2. राष्ट्रीय प्रसारक, NRK के अनुसार, राष्ट्रव्यापी रेडियो चैनल का डिजिटल ऑडियो प्रसारण शुरू किया जाएगा जोकि प्रसारण विकल्प और अधिक से अधिक ध्वनि की गुणवत्ता का एक व्यापक रेंज प्रदान करता है।

 

10. पिछले एक दशक में अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग पर पहुंचा भारत

  1. अंतररष्ट्रीय फुटबॉल नियामक संस्था फीफा द्वारा जारी ताजा रैंकिंग के अनुसार, भारतीय फुटबॉल टीम 6 पायदान के उछाल के साथ 129वें स्थान पर पहुंच गई है। जो उसकी पिछले एक दशक में सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग है।

  2. इससे पहले भारतीय टीम की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग दिसंबर 2005 में थी जब वह 127वें स्थान पर पहुंची थी। भारतीय टीम की रैंकिंग पिछले दो वर्षों में 42 स्थान ऊपर आई है।

 

11. चेन्नई स्मैशर्स ने बनाया सबसे तेज़ बैडमिंटन स्मैश का रिकॉर्ड

  1. प्रीमियर बैडमिंटन लीग में चेन्नई स्मैशर्स के मैड्स पीलर कोल्डिंग ने 426 किलोमीटर/ घंटे की स्पीड से शॉट मारकर सबसे तेज़ बैडमिंटन स्मैश का रिकॉर्ड बनाया।

  2. इससे पहले यह रिकॉर्ड मलेशिया के ली चोंग वेई के नाम था, जिन्होंने वर्ष 2015 में हॉन्ग कॉन्ग ओपन में 408 किलोमीटर/ घंटे की स्पीड से स्मैश मारा था।

 

12. दुनिया का पहला 'लिंग साहित्य महोत्सव' पटना में आयोजित होगा

  1. दुनिया का पहला 'लिंग साहित्य महोत्सव' (Gender Literature Festival) अप्रैल, 2017 के दूसरे सप्ताह में पटना, बिहार में आयोजित होगा।

  2. उत्सव का मुख्य उद्देश्य, विचारों का आदान-प्रदान करने, उन्हें बांटने, लिंग साहित्य के क्षेत्र में प्रसिद्ध लोगों के अनुभवों को जानने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

 

-------------------------------------------------------------

jan 2017- 3rd week

15-21

 

1. फिल्मफेयर पुरस्कार 2017: दंगल, आमिर खान, आलिया भट्ट को सर्वोच्च सम्मान

  1. 14 जनवरी 2017 को फिल्मफेयर पुरस्कारों में दंगल को, सर्वश्रेष्ठ फिल्म, आमिर खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, और नितेश तिवारी को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया।

  2. आलिया भट्ट ने "उड़ता पंजाब" में अपने अभिनय के लिए "सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री" पुरस्कार पर कब्ज़ा किया।

 

2. अपने 100वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले 8वें क्रिकेटर बने अमला

  1. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने 15 जनवरी काे श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 125(221) रन बनाकर अपने 100वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले 8वें क्रिकेटर बन गए।

  2. इंग्लैंड के कॉलिन कव्डरे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर थे।

 

3. 62वां फिल्मफेयर पुरस्कार 2017: शत्रुघ्न सिन्हा को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

  1. त्रुघ्न सिन्हा, जो फिल्म उद्योग में अपने 5 दशक पूरे करने के करीब हैं, को 62वें जियो फिल्मफेयर पुरस्कार 2017 में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया।

  2. यह पुरस्कार, सिन्हा का पहला फिल्म फेयर है।

 

4. निवेश के लिए शीर्ष 5 बाज़ारों की सूची से भारत बाहर: पीडब्ल्यूसी

  1. कंसल्टेंसी फर्म प्राइसवाटरहाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) के अनुसार, भारत निवेश के लिए शीर्ष 5 आकर्षक बाज़ारों की सूची से बाहर हो गया है।

  2. पीडब्ल्यूसी के वार्षिक सीईओ सर्वे में विश्व की दिग्गज कंपनियों के सीईओ ने अमेरिका (43%), चीन (33%) और जर्मनी (17%) को निवेश के लिए पसंदीदा बाज़ार बताया जबकि भारत छठे (7%) स्थान पर रहा।

 

5. जर्मनी का पासपोर्ट है विश्व में सबसे ताकतवर, भारत 78वें स्थान पर

  1. ग्लोबल फाइनेंशियल एडवाइज़री फर्म आर्टन कैपिटल की ग्लोबल 'पासपोर्ट इंडेक्स' रैंकिंग में 157 'वीज़ा-फ्री' अंकों के साथ जर्मन पासपोर्ट सबसे ताकतवर पासपोर्ट है। जबकि भारत 46 अंकों के साथ 78वें स्थान पर है।

  2. जर्मन पासपोर्ट धारक बिना वीज़ा या वीज़ा ऑन अराइवल पर 157 देशों में प्रवेश कर सकते हैं। इस सूची में 23 अंकों के साथ अफगानिस्तान सबसे नीचे है।

 

6. बेंगलुरु है विश्व का सबसे 'डायनैमिक' शहर: रिपोर्ट

  1. रियल्टी कंसल्टेंसी फर्म जोंस लैंग लासॉल की रिपोर्ट के अनुसा बेंगलुरु विश्व का सबसे डायनैमिक (गतिशील) शहर है।

  2. फर्म ने यह रिपोर्ट दावोस (स्विट्ज़रलैंड) में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक में जारी की, जिसके शीर्ष 30 शहरों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और पुणे भी शामिल हैं।

  3. अमेरिका की सिलिकॉन वैली तीसरे और चीन का शंघाई चौथे स्थान पर है।

 

7. कपिल देव लीजेंड्स क्लब 'हाल ऑफ़ फेम' में शामिल

  1. 17 जनवरी, 2017 को क्रिकेट आइकॉन कपिल देव को क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया के लीजेंड्स क्लब 'हाल ऑफ़ फेम' में शामिल किया गया।

  2. पूर्व भारतीय खिलाड़ी और लीजेंड्स क्लब के अध्यक्ष माधव आप्टे ने कपिल को एक प्रमाणपत्र भेंट किया।

 

8. हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी होगी धर्मशाला

  1. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने धर्मशाला को राज्य की दूसरी राजधानी घोषित कर दिया। धर्मशाला सर्दियों के दौरान 2 महीने के लिए राज्य की राजधानी होगी और राज्य सरकार कांगड़ा से काम करेगी।

  2. 70 लाख की आबादी वाला धर्मशाला राज्य के कांगड़ा ज़िले में स्थित है और इसे पहले भागसू के नाम से भी जाना जाता था।

 

9. मैनचेस्टर यूनाइटेड बना विश्व का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब

  1. डेलॉइट की अमीरों की सूची में, रियल मेड्रिड को पछाड़ते हुए इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब 'मैनचेस्टर यूनाइटेड' 2015-16 सीज़न में रिकॉर्ड 4,300 करोड़ रु की कमाई के साथ विश्व का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब बन गया।  

  2. वहीं, पिछले 11 सीज़न से 'डेलॉइट फुटबॉल मनी लीग' में शीर्ष पर रहने वाला स्पैनिश क्लब रियल मैड्रिड करीब 3,900 करोड़ रु की कमाई के साथ बार्सिलोना के बाद तीसरे स्थान पर रहा।

-------------------------------------

jan 2017 - 4th week

22-31

 

1. गुजरात में 3.5 लाख से भी अधिक लोगो ने राष्ट्रगान गा कर एक न्य विश्व रिकॉर्ड बनाया

  1. गुजरात के राजकोट जिले के कागवाड़ में 3.5 लाख से अधिक लोगों ने 22 जनवरी को एकसाथ राष्ट्रगान गाकर नया विश्व रेकॉर्ड कायम किया।

  2. यह अवसर खोडल धाम मंदिर में खोडियार देवी की प्रतिमा स्थापित करने का था।

  3. “खोडल धाम मंदिर ट्रस्ट के एक सदस्य हंसराज गजरेजा ने बताया, '3.5 लाख से अधिक लोगों ने प्रतिमा स्थापित किए जाने के दौरान राष्ट्रगान गाया, इस दौरान गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड्स के ऑब्जर्वर मौजूद थे।

  4. पिछला विश्व रिकॉर्ड 2014 में बांग्लादेश में 2,54,537व्यक्तियों द्वारा एकसाथ राष्ट्रगान गाने का था।

 

2.साइना नेहवाल ने मलेशियाई मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट जीता

  1. भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने मलेशिया के सारावाक में मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड खिताब जीता।  

  2. सायना को टूर्नामेंट में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ, साइना ने थाईलैंड की पोर्नपावी छोछुवोंग को सीधे गेम में 22-20, 22-20 से हराया।

 

3. हांगकांग ने भारतीयों के लिए वीजा ऑन अराइवल सुविधा समाप्त की

  1. हांगकांग ने भारतीयों के लिए वीजा ऑन अराइवल सुविधा समाप्त कर दी है जो 23 जनवरी, 2017 से प्रभावी हो गई है।

  2. अब से, भारतीय नागरिकों को HKSAR वीजा-फ्री जाने से पहले प्री-अराइवल ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

 

4. जडेजा वनडे में 150 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले भारतीय स्पिनर

  1. कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे एकदिवसीय मैच में भारत के बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया।
  2. इस मैच में 2 विकेट लेने के साथ जडेजा 150 विकेट लेने वाले विश्व के तीसरे और भारत के पहले बाएं हाथ के स्पिनर बन गए।

 

5. दिल्ली हवाईअड्डे ने सीएसआर पुरस्कार जीता

  1. दिल्ली अंतररष्ट्रीय हवाईअड्डा (प्राइवेट) लिमिटेड (डायल) ने परिवहन के क्षेत्र में वर्ष 2016 के लिए विमानन श्रेणी के अंतर्गत कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी (CSR) के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता।

  2. दिल्ली हवाई अड्डे को लगातार 20 वर्षों 2014 और 2015 में ACI ASQ सर्वे में 25-40 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (MPPA) श्रेणी में दुनिया का नंबर एक हवाई अड्डा भी घोषित किया गया।

 

6. 2018 फीफा विश्व कप के फाइनल की मेजबानी क्रेमलिन करेगा

  1. देश के फूटबल संघ (RFU) के प्रमुख विताली मुटको ने बताया कि रूस की मेजबानी में होने वाले 2018 फीफा विश्व कप के फाइनल मैच की मेजबानी क्रेमलिन करेगा।

  2. रूस के उप-प्रधानमंत्री मुटको के अनुसार, फीफा ने योजना को मंजूरी दी।

 

7. स्मारकीय झंडे वाला डीयू पहला विश्वविद्यालय बना

  1. सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के वाईस चांसलर्स द्वारा अपने परिसर में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा स्थापित करने के निर्णय के 1 वर्ष बाद, अब 25 जनवरी 2017 को दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में पहला स्मारकीय झंडा लहराया गया।

  2. भारत के फ्लैग फाउंडेशन के अनुसार, स्मारकीय झंडापोल पाने वाला डीयू देश का पहला सार्वजनिक विश्वविद्यालय बन गया है।  

  3. 100-फुट ऊँचे तिरंगे झंडे का ध्वजारोहण पूर्व सांसद नवीन जिंदल द्वारा किया गया।

 

8. 2016 में भी दुबई एयरपोर्ट बना दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट

  1. वर्ष 2016 में भी दुबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बना रहा। एयरपोर्ट का परिचालन करने वाली कंपनी ने बताया कि पिछले साल वार्षिक अावाजाही में 7.2% की वृद्धि हुई और एयरपोर्ट पर 8.36 करोड़ अंतर्राष्ट्रीय यात्री आए है।

  2. 2014 में लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को पीछे छोड़ दुबई एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बना था।

 

9. टोक्यो ने ड्रैगन बॉल Z के चरित्र सन गोकू को 2020 ओलंपिक का ब्रांड एम्बेसडर बनाया

  1. 2020 के ओलंपिक में युवा दर्शकों को लुभाने के लिए, टोक्यो खेलों के आयोजकों ने जापान के प्रसिद्ध एनीमेशन चरित्र सन गोकू (Son Goku) को अपने ब्रांड एम्बेसडर के रूप मने अनावृत्त किया।

  2. यह जापानी चरित्र 2020 ओलंपिक की सभी सरकारी वस्तुओं पर दिखेगा।

 

10. पीवी सिंधु ने सैय्यद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट जीता

  1. भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने रविवार को फाइनल मैच में इंडोनेशिया की जॉर्जिया मरिसका को हराकर सैय्यद मोदी इंटरनेशनल ग्रांड प्री गोल्ड जीत लिया।

  2. रियो ओलंपिक सिल्वर पदक विजेता ने अपनी प्रतिद्वंदी को सीधे सेटों 21-13, 21-14 से हराया। भारत के समीर वर्मा ने भी साई प्रणीत को 21-19, 21-16 से सीधे सेटों में हराकर पुरुष श्रेणी में जीत हासिल की।

 

11. प्रियंका चोपड़ा 150 मोस्ट फैशनेबल वुमन सूची में

  1. भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को हार्पर्स बाज़ार की '150 मोस्ट फैशनेबल वीमेन' सूची में शामिल किया गया।

  2. 34 वर्षीय "क्वांटिको" स्टार को न्यू गार्ड अनुभाग के तहत सूची में शामिल किया गया है।

 

12. अमित मिश्रा बने टी-20 में 200 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी

  1. नागपुर में भारत-इंग्लैंड के बीच हुए टी-20 मैच में ऑफ स्पिनर अमित मिश्रा टी-20 में 200 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज़ बन गए।

  2. मिश्रा ने अपने 169वें टी-20 मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन को अपना 200वां शिकार बनाया।  रविचंद्रन अश्विन टी-20 में 200 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ हैं।





 

 


 

Next News

करंट अफेयर्स /05 APR-18 साइबर अपराध में भारत को तीसरा स्थान

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/FEB -17/Monthly : गत 4 वर्षों में भारत रहा दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )