20 मई के बाद शुरू हो जाएंगे कॉलेजों में एडमिशन

12वीं का रिजल्ट आने के तीन दिन बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। वहीं ऑफलाइन रजिस्ट्रेश अगले दिन से ही शुरू हो जाएंगे।

एजूकेशन डेस्क । कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया 20 मई के बाद शुरू हो जाएगी। लगभग सभी कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया और प्रवेश परीक्षा इसी दौरान होंगी। इस बार देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की सीईटी एक माह पहले होगी। इसके लिए 22 मई की तारीख तय की है, लेकिन एक-दो दिन अागे बढ़ सकती है। वहीं, राज्य शासन ने तय किया है कि 12वीं बोर्ड (एमपी बोर्ड व सीबीएसई) का रिजल्ट आते ही तीन दिन के भीतर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त कॉलेज 12वीं का रिजल्ट आने के अगले दिन से ही सीधे प्रवेश दे सकेंगे।

सीईटी 22 मई को
पिछले साल 28 जून को हुई थी। इस बार 22 मई को होगी। अगले सप्ताह से ऑनलाइन फॉर्म जमा होंगे। इस बार कुछ नए शहर जुड़ेंगे। दर्जनभर से ज्यादा विभागों के लगभग 40 कोर्स की ढाई हजार से ज्यादा सीटें हैं। 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद के अलग-अलग कोर्स हैं। आईआईपीएस, आईएमएस, स्कूल ऑफ लॉ, ईएमआरसी,एसजेएमसी और फार्मेसी सहित कई विभागों में एडमिशन के लिए सीईटी होगा।

ऑनलाइन प्रवेश
12वीं का रिजल्ट आते ही बीकॉम, बीए और बीएससी में ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। 20 मई तक रिजल्ट संभावित है। 23 मई के आसपास लिंक खुल सकती है। पहले और दूसरे दौर की सूची 15 जून से पहले आएगी। हर सूची के बाद तीन दिन का समय फीस और दस्तावेज जमा करने के लिए मिलेगा।

ऑफलाइन प्रवेश
12वीं का रिजल्ट आते ही अगले दिन से बीकॉम, बीए, बीएससी और बीबीए में एडमिशन शुरू हो जाएंगे। छात्रों के पास इंदौर में 38 कॉलेजों के विकल्प हैं। यहां सीधे प्रवेश ले सकेंगे। सिर्फ 12वीं और 10वीं की मार्कशीट और टीसी के आधार पर प्रवेश होंगे। पहले ही दिन एडमिशन पक्का माना जाएगा। 14 अगस्त तक प्रवेश होंगे।

मैनेजमेंट : एमबीए (फुल टाइम) में एडमिशन की प्रक्रिया मई के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। पूरा शेड्यूल जल्द जारीहोगा। सीमैट के आधार पर एडमिशन होंगे। अंतिम चरण में ग्रेजुएशन के अंक के आधार पर भी प्रवेश होंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 मई के बाद ही शुरू होगी। 15 जून तक पहली और 30 जून तक दूसरी सूची जारी होने की संभावना है।

बीएड-एमएड : पिछले साल अप्रैल में प्रवेश परीक्षा हो चुकी थी, लेकिन इस बार अभी आवेदन की प्रक्रिया ही शुरू नहीं हुई है। 20 अप्रैल के बाद आवेदन होंगे, जबकि मई के दूसरेसप्ताह में परीक्षा संभावित है। कोर्स दो साल का ही रहेगा या चार साल का होगा, इस पर असमंजस था। अब माना जा रहा है कि यह आखिरी सत्र होगा। बीएड कोर्स दो साल का होगा।

बीई और अन्य कोर्स : बीई और अन्य तकनीकी कोर्स में प्रवेश की जानकारी अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी होगी।

सीईटी के लिए आवेदन अगले हफ्ते से

सीईटी कमेटी के चेयरमैन डॉ. अनिल कुमार के मुताबिक, सीईटी 22 मई को संभावित है। अगले सप्ताह से आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस बार तय समय पर काउंसलिंग होगी। सेकंड काउंसलिंग भी समय पर होगी।
 

Next News

आईआईएससी से चार वर्षीय बैचलर प्रोग्राम के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई

आईआईएससी बेंग्लुरू ने चार वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस प्रोग्राम में एडमिशन देने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

आईआईएम, रांची से करें ईएफपीएम प्रोग्राम, ऑनलाइन करें अप्लाई

आईआईएम, रांची ने एग्जीक्यूटिव फैलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (ईएफपीएम) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर स्टूडेंट्स से आवेदन आमंत्रित किए हैं। एडमिशन शैक्षणिक सत्र

Array ( )