Articles worth reading

देश के कई बड़े इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन प्रोसेस शुरू, जल्दी करें अप्लाय

एसएलएस-पुणे, एनएमआईएमएस-मुंबई, आईपीई-हैदराबाद जैसे बड़े संस्थानों के एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी।

एजुकेशन डेस्क। बीए एलएलबी, एमएससी, पीएचडी और लॉ जैसे कोर्सेस में एडमिशन के लिए देश के कई बड़े इंस्टीट्यूट्स ने नोटिस जारी किए हैं। कैंडिडेट का चयन रिटन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। 


एनएमआईएमएस, मुंबई
- नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़, मुंबई के किर्ती पी मेहता स्कूल ऑफ लॉ में बीए एलएलबी ऑनर्स कोर्स में प्रवेश के लिए 10 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन क्लैट के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
फीस: बीए एलएलबी ऑनर्स कोर्स की सालाना फीस करीब 95 हजार रुपए है।
बैकग्राउंडर: संस्थान से इस वर्ष पासआउट होने वाले करीब 72 फीसदी छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट मिला है। 


एलबीएसआईएम, दिल्ली
- लाल बहादुर शास्त्री इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, दिल्ली में रिसर्च एंड बिज़नेस एनालिटिक्स के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए 25 मई तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को कैट या जीमैट के वैलिड स्कोर के आधार पर रिटन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। 
एलिजिबिलिटी : किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे छात्र भी आवेदन के योग्य हैं।
फीस : रिसर्च एंड बिज़नेस एनालिटिक्स के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स की कुल फीस 10 लाख 34 हजार रुपए है। यह फीस चार इंस्टॉलमेंट में जमा करानी होगी।


एसएलएस, पुणे
- सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, पुणे के एलएलएम कोर्स में प्रवेश के लिए 21 मई, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा। एंट्रेंस टेस्ट 8 जून, 2018 को आयोजित होगा।
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : कोर्स की एक साल की फीस 1.3 लाख रुपए है। अन्य मदों में 10 हजार रुपए अलग से देने होंगे।


आईपीई, हैदराबाद
- इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइज, हैदराबाद में इंटरनेशनल बिज़नेस के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को कैट, जैट, मैट, सीमैट, एटीएमए या जीमैट के वैलिड स्कोर के आधार पर ग्रुप डिस्कशन
और पर्सनल इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। 
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स की पहले साल की ट्यूशन फीस 2.9 लाख रुपए है। अन्य मदों में 1.65 लाख रुपए अलग से देने होंगे। 


इग्नू, दिल्ली
- इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, दिल्ली में ऑपरेशन मैनेजमेंट के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए 31 मई, 2017 तक अावेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन क्वालिफाइंग एग्ज़ामिनेशन और एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर मिलेगा। 
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स की कुल फीस करीब 1हजार 800 रुपए है।


बेंगलुरु यूनिवर्सिटी
- बेंगलुरु यूनिवर्सटी के पांच वर्षीय बीए एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए 31 मई, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन एंट्रेस टेस्ट के वैलिड स्कोर, क्वालिफाइंग एग्ज़ाम के स्कोर और एकेडमिक परॅफॉर्मेंस के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : बीए एलएलबी कोर्स एप्लीकेशन फीस 850 रुपए है। 


लाल बहादुर शास्त्री इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, नई दिल्ली 
कोर्स :
पीजीडीएम 
योग्यता : ग्रेजुएशन 
आवेदन : ऑनलाइन 
अंतिम तिथि : 25 मई, 2018 
वेबसाइट: www.lbsim.ac.in/ 


बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी 
कोर्स :
एमएससी 
योग्यता : बीएससी 
आवेदन : ऑनलाइन 
अंतिम तिथि : 25 मई, 2018 
वेबसाइट: https://admission.bujhansi.ac.in/


इंडियन मैरिटाइम यूनिवर्सिटी, कोच्चि 
कोर्स :
बीबीए 
योग्यता : 12वीं 
आवेदन : ऑनलाइन 
अंतिम तिथि : 20 जून, 2018 
वेबसाइट: http://www.imu.edu.in/ 


सांची यूनिवर्सिटी ऑफ बुद्धिस्ट-इंडिक स्टडीज, भोपाल 
कोर्स :
एमए 
योग्यता : बीए 
आवेदन : ऑनलाइन 
अंतिम तिथि : 18 जून, 2018 
वेबसाइट: https://www.sanchiuniv.edu.in/ 


इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली 
कोर्स :
पीएचडी इन लॉ 
योग्यता : मास्टर्स इन लॉ 
आवेदन : ऑनलाइन 
अंतिम तिथि : 1 जून, 2018 
वेबसाइट: http://ili.ac.in/ 

Next News

DU: स्पोर्ट्स कोटे में एडमिशन 15 से 23 जून के बीच, 60 में से 30 नंबर जरूरी

डीयू में स्पोर्ट्स कोटे के तहत एडमिशन के लिए अभी तक 33 खेलों पर कॉलेजों ने लिस्ट भेज दी है। इसके साथ ही सिर्फ 11 कॉलेज ही योगा पर ट्रायल लेंगे।

DU: 11 कोर्सेस के लिए 1.70 लाख रजिस्ट्रेशन, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुक्रवार से शुरू हो गई। इसके बाद यूजी और पीजी कोर्सेस के लिए 17 से 21 जून तक एंट्रेंस टेस्ट

Array ( )