करंट अफेयर्स/FEB-18 3rd WK: भारत-ईरान के बीच 9 समझौते ,भारत ने किया अग्नि-II मिसाइल परीक्षण

पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में तीन प्रमुख परियोजनाएं शुरू की

एजूकेशन डेस्क। फरवरी माह के तीसरे सप्ताह में भारत-ईरान के बीच 9 समझौते हुए। भारत ने किया अग्नि-II मिसाइल का परीक्षण। सप्ताह की अन्य प्रमुख घटनाएं पर एक नजर... 

 

पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में तीन प्रमुख परियोजनाएं शुरू की

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में कई परियोजनाएं शुरू की हैं. उन्होंने इटानगर में एक समारोह में दोर्जी खांडु राज्य सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन किया. केंद्र में एक सभागार, सम्मेलन हॉल और एक प्रदर्शनी हॉल है। 

प्रधान मंत्री का ध्यान सूचना क्रांति पर भी था और अब, राज्य की राजधानी में नवनिर्मित सचिवालय भवन उस दिशा में एक बड़ा कदम है। इमारत में इसके मूल में डिजिटल प्रौद्योगिकी होगी और इसमें 2500 अधिकारी और अन्य कर्मचारी होंगे। 

 

दिल्ली में आयोजित भारत का पहला रेडियो महोत्सव 


विश्व रेडियो दिवस को चिह्नित करने के लिए भारत का पहला रेडियो महोत्सव नई दिल्ली में आयोजित किया गया। यह महोत्सव यूनेस्को के सहयोग से रेडियो और टेलीविजन में अंतर्राष्ट्रीय महिला संघ द्वारा आयोजित किया गया। इस महोत्सव में लाइव प्रदर्शन, प्रदर्शनी, और स्लॉट पैनल की चर्चा शामिल है। 

 इस महोत्सव के विषय विश्व रेडियो दिवस 2018 - radio and sports - से अलग इसे और अधिक रचनात्मक बनाने के तरीकों के लिए महोत्सव में सामाजिक परिवर्तन हेतु एक मंच के रूप में माध्यम की क्षमता की जांच की जाएगी। 


बीएचईएल को एनटीपीसी से 560 करोड़ का ऑर्डर मिला

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) को एनटीपीसी में उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली स्थापित करने के लिए 560 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। 

बीएचईएल ने एनटीपीसी से उत्तर प्रदेश के दादरी में 2x490 मेगावाट राष्ट्रीय राजधानी पावर स्टेशन के लिए फ्लू गैस डिसल्फूयराइजेशन (एफजीडी) प्रणाली की आपूर्ति व स्थापना का ऑर्डर प्राप्त किया है। 


जैकब ज़ुमा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जेकब ज़ुमा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।  उन्होंने यह निर्णय अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) द्वारा संसद में उनके विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पारित करने की धमकी देने के बाद एक टेलीविजन चैनल पर देश को संबोधित करते हुए इसकी घोषणा की। 

75 वर्षीय नेता, जोकि पिछले 9 वर्षों से देश के राष्ट्रपति थे। ज़ुमा ने इस्तीफा लंबे समय से भ्रष्टाचार के आरोपों और जनता के बढ़ते दबाब के कारण दिया। 


भारत 8वें थियेटर ओलंपिक की मेजबानी करेगा

भारत को विश्व थिएटर मानचित्र में शीर्ष राष्ट्रों के बीच दृढ़ रूप से स्थापित करने के प्रयास में, देश 8वें थियेटर ओलंपिक का आयोजन करेगा, जो कि थेस्पियनिस्म का सबसे बड़ा कार्निवाल होगा।
 
51-दिवसीय थियेटर भव्य उत्सव का उद्घाटन लाल किले में किया जाएगा, इसमें अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों द्वारा किए गए 65 शो सहित 450 शो, 600 परिवेश प्रदर्शन और 250 युवा मंच शो दिखाएँ जाएँगे।  

 

तमिलनाडु ने पहली बार वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती

 तमिलनाडु ने पहली बार वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती।  ओडिशा के कटक में बाराबती स्टेडियम में तमिलनाडु का यह पहला फाइनल था जिसमें मणिपुर को 2-1 से हराकर जीत हासिल की।  

 

बेंगलुरू में शुरू भारत का सबसे बड़ा वैश्विक फार्मा सम्मेलन 
 
फार्मा उद्योग और चिकित्सा उपकरणों पर भारत का सबसे बड़ा वैश्विक सम्मेलन बेंगलुरु में शुरू हुआ।  सम्मेलन का  विषय, 'Driving NextGen Pharmaceuticals' था। रसायन और उर्वरक के केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने तीन दिवसीय समारोह का उद्घाटन किया था।
 
इसका आयोजन फार्मास्युटिकल्स विभाग (DoP), रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के साथ किया गया। 


भारत की आधार और उमंग ऐप ने दुबई में जीता पुरस्कार

भारत की उमंग ऐप को सुलभ सरकार श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एम-गवर्नमेंट सर्विस पुरस्कार के विजेता का नाम दिया गया,जबकि आधार को हाल ही में दुबई में संपन्न वर्ल्‍ड गवर्मेंट समिट 2018 में आधार को बेस्‍ट गवर्मेंट इमर्जिंग टेक्‍नोलॉजीस अवॉर्ड से नवाजा गया।  जहां भारत को 'गेस्ट ऑफ ऑनर' देश का दर्जा दिया गया था। 

वैश्विक चुनौतियों को वैश्विक समाधान प्रदान करने हेतु शिखर सम्मेलन ने प्रौद्योगिकी अग्रदूतों को स्वीकार किया।  मोबाइल एप्लिकेशन उमंग ऐप उपयोगकर्ताओं को एक एकीकृत मंच प्रदान करती है, जो सरकारी विभागों और सेवाओं को जोड़ता है । यह पुरस्कार अपने नागरिकों को सुविधाजनक सेवाएं प्रदान करने हेतु भारत सरकार के प्रयासों को स्वीकार करता है।  

 

येस बैंक ने IndiaINX पर देश का पहला 600 मिलियन $ MTN बांड सूचीबद्ध किया

निजी क्षेत्र के ऋणदाता, येस बैंक ने गांधी नगर की गिफ्ट सिटी में देश की पहली अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा BSE के IndiaINX पर इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर (IFSC) में अपने पहले यूएस $ 1 बिलियन मीडियम टर्म नोट (MTN) बांड के तहत जारी बैंक की पहली 600 मिलियन बांड यूएस $ की सूची की घोषणा की। 

येस बैंक का MTN प्रोग्राम:- वैश्विक मुद्रा बाजार (GSM) पर परिपक्व या 5 वर्ष की कर्ज वापसी अवधि वाला एक ऋण नोट किसी भी मुद्रा में अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए देश का पहला पूंजी जुटाने का मंच बन गया।  

 

इथियोपिया के प्रधान मंत्री ने दिया पद से इस्तीफा

इथियोपिया के प्रधान मंत्री हेलेमेरियम देसालेगन ने अचानक हिंसक अशांति के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया ।  उन्होंने अपने इस्तीफे को राजनीति सुधार को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए उठाया गया कदम बताया।  
 
इथियोपिया के इतिहास में इस्तीफे का अभूतपूर्व असर हुआ - इस सप्ताह राजधानी के नजदीकी कस्बों में विपक्षी नेताओं की रिहाई की मांग को लेकर स्थानीय लोगों ने इथोपिया के इतिहास का सबसे बड़ा प्रदर्शन किया था। 


सिरिल रमाफोसा ने दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रुप में शपथ ली

अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (ANC) के प्रमुख सिरिल रमाफोसा को दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई।  जैकब ज़ुमा के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं द्वारा उन्हें दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। 

देश की 400 सदस्यीय संसद, जो अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस पार्टी (ANC) की सत्ता में थी, ने पूर्ववर्ती पद अवधि को समाप्त करते हुए, जो 2019 में मतदान के साथ खत्म होगा, रमाफोसा का चयन किया है।  

1994 में श्वेत-अल्पसंख्यक शासन के अंत के बाद  ANC ने प्रत्येक राष्ट्रीय चुनाव जीता है. 


हरुहिको कुरोदा को बैंक ऑफ जापान के प्रमुख के रूप में पुनर्नियुक्त किया गया 

जापान की सरकार ने बैंक ऑफ जापान के गवर्नर हरुहिको कुरोदा को एक और अवधि के लिए पुनर्नियुक्त किया। बोल्डर मोनेटरी इसिंग के एक अभिवक्ता को उनके डिप्टीयों में से एक के रूप में चुना गया। 

सरकार ने वासैदा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मासासुमी वकाबेटी, और डिप्टी गवर्नर के रूप में एग्रेसिव मोनेटरी एअसिंग के एक अधिवक्ता का नामांकन भी संसद में जमा किया। 

 

ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भारत का दौरा किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से मिलने के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, जिसके दौरान क्षेत्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और पारस्परिक हित के मुद्दों पर चर्चा हुई। यह 10 वर्षों में ईरानी राष्ट्रपति की भारत की पहली यात्रा है। 

2016 में, प्रधान मंत्री मोदी ने ईरान का दौरा किया और दोनों देशों के बीच 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। 
14. दोहरे कराधान के निवारण के लिए भारत और ईरान ने समझौते किए पर हस्ताक्षर किये

भारत और ईरान ने आय पर करों के संबंध में दोहरा कराधान (डीटीएए) और वित्तीय अपराध की रोकथाम के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसी प्रकार के समझौते भारत ने अन्य देशों के साथ भी किये है। 

यह समझौता भारत से ईरान दोनों के लिए निवेश, प्रौद्योगिकी और कर्मचारियों के प्रवाह को प्रोत्साहित करेगा, और दोहरे कराधान को रोकेंगे।  यह कर मामलों में पारदर्शिता में सुधार लाएगा और कर चोरी और कर से बचाव को रोकने में मदद करेगा। 

 

सरकार ने राजस्थान जल परियोजना हेतु एनडीबी के साथ किए $100 मिलियन ऋण पर हस्ताक्षर

मरुस्थल क्षेत्रों के संबंध में राजस्थान जल क्षेत्र पुनर्निर्माण परियोजना के लिए भारत ने न्यू डेवेलपमैंट बैंक (NDB) के साथ 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के दूसरे ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
 
इस परियोजना के लिए बहु-अंशी वित्त पोषण सुविधा के तहत 345 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण का प्रावधान किया गया।  इसका उद्देश्य रिसाव, जल संरक्षण और पानी की गुणवत्ता बढ़ाने के संबंध में 1958-63 के दौरान 648 किलोमीटर लंबी इंदिरा गांधी नहर परियोजना (IGNP) को दुरुस्त करना है। 


मानव रहित रूसी कार्गो शिप प्रोग्रेस MS-08 लॉन्च 
 
रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोजकोस्मोस ने सफलतापूर्वक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए मानव रहित कार्गो अंतरिक्ष यान प्रोग्रेस एमएस -08 लॉन्च  किया। 
 
यह कजाखस्तान में रूसी-लीज बैकोनूर लॉन्च सुविधा से सोयुज -2.1 ए रॉकेट के जहाज पर लॉन्च किया गया ।  सोयुज-2.1 ए में चार पट्टे वाले बूस्टर(स्ट्रैप-ऑन बूस्टर) और कोर इंजन हैं, जो सभी केरोसिन और तरल ऑक्सीजन के मिश्रण से संचालित होते हैं। 


के.पी. शर्मा ओली बने नेपाल के पीएम 

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओईस्ट (सीपीएन-माओवादी) के साथ अपने वाम गठबंधन के कुछ हफ्तों बाद संसदीय चुनाव के बाद के.पी. शर्मा ओली को नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ दिलाई गई।  उन्होंने शेर बहादुर देउबा का स्थान लिया है।
 
राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति के कार्यालय में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ओली और दो अन्य मंत्रियों को कार्यालय और गोपनीयता की शपथ दिलाई, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सईस्ट-लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) दोनों से। 


भारतीय इंजीनियर को विज्ञान-तकनीक ऑस्कर पुरस्कार 

पुणे के जन्मे भारतीय इंजीनियर विकास सथाये को हाल ही में कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में बेवर्ली हिल्स में आयोजित ओस्कर वैज्ञानिक और तकनीकी पुरस्कार समारोह में वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया। 

न्यूज़ीलैंड के क्वीन्सटाउन में शोटोओवर कैमेरा सिस्टम्स में अपने कार्यकाल के दौरान, सथाये और उनकी टीम को 'शोटोओवर कैमेरा सिस्टम्स' की अवधारणा, डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग और  कार्यान्वयन के लिए उनके योगदान के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ। 

 

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने छठे भारतीय क्षेत्र सीपीए सम्मेलन का उद्घाटन किया

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बिहार के पटना में छठे इंडिया रीजन कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन कांफ्रेंस का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन ने संसदीय संघ संगठन के उद्देश्यों और भूमिका पर केंद्रित किया।

इस सम्मेलन में मुख्य रूप से दो विषयों पर विचार विमर्श किया 'विकास एजेंडा और विधानसभा और न्यायपालिका में संसद की भूमिका '- जो लोकतंत्र के दो महत्वपूर्ण स्तम्भ है'।  लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अध्यक्ष, कार्यकारी और न्यायपालिका को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। 


सूचना प्रौद्योगिकी पर विश्व कांग्रेस हैदराबाद में शुरू

प्रतिष्ठित World Congress on Information Technology 2018 हैदराबाद में शुरू हुआ। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से तीन दिवसीय आईटी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।

  World Information Technology and Services Alliance (WITSA) कांग्रेस का आयोजन कर रही है, जबकि राष्ट्रीय गठबंधन सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनियों (एनएएसएससी) और तेलंगाना राज्य सरकार संयुक्त रूप से इस आयोजन की मेजबानी की। 

आईटी की बड़ी कंपनियों, दूरदर्शी, सरकारी नेताओं और 30 देशों के शिक्षाविदों के प्रमुख सहित दो-हजार प्रतिनिधियों ने कांग्रेस में हिस्सा लिया, यह भारत में पहली बार हो रहा है।  


थियेटर ओलंपिक के 8वें संस्करण का उद्घाटन दिल्ली में हुआ

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली के लाल किला में 8वें संस्करण थियेटर ओलंपिक का उद्घाटन किया।  यह कार्यक्रम संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा आयोजित किया गया।  

त्योहार का विषय है - "फ्लैग ऑफ़ फ्रेंडशिप" 51-दिवसीय लंबे राष्ट्रव्यापी थियेटर एक्स्ट्रावगंज़ा में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समूह का उनके प्रसिद्ध थिएटर व्यक्तित्व के साथ प्रदर्शन करेंगे,  दुनिया भर से 30 देशों ने भाग लिया। 

 

भारत-ईरान के बीच 9 समझौते

भारत और ईरान ने दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ावा देने के लिए नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी के बीच नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में  हुई वार्ता के बाद प्रतिनिधि समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 

कराधान, समुद्री सहयोग, स्वास्थ्य और चिकित्सा, व्यापार, कृषि और डाक सहयोग के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों देशों ने समझौते किये। 

 

UP बजट 2018: यूपी सरकार ने 4.28 लाख करोड़ का बजट पेश किया

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 2019, आम चुनाव के पहले, अपना दूसरा बजट पेश किया है। 

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने किसानों, कारीगरों, युवाओं, बुनियादी ढांचे और शहरी विकास पर ध्यान देने के साथ 4.28 लाख करोड़ रुपये का बड़ा बजट पेश किया। 

 

पीएनबी का आईएफसी के साथ  $ 800 मिलियन का करार 

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, विश्व बैंक समूह के रूप में भारत में हरित और किफायती आवास के लिए $ 800 मिलियन जुटाने हेतु, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) के साथ करार किया। 
 
आईएसी दो अन्य आवास वित्त कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है ताकि मांग और आपूर्ति दोनों पक्षों से प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएई) की सहायता के लिए और साथ ही संपत्ति डेवलपर्स के साथ 150 मिलियन डॉलर का निवेश किया जा सकता है। 

 

मिल्कबास्केट को 'स्टार्टअप ऑफ द ईयर' 2017 के रूप में मान्यता 

मिल्कबास्केट, नई दिल्ली में आयोजित 7वें लघु व्यवसाय पुरस्कारों में 2017 के 'स्टार्टअप ऑफ द ईयर' भारत के पहले और सबसे बड़े सूक्ष्म वितरण प्लेटफार्म के रूप में मान्यता दी गई। 

'स्टार्टअप ऑफ द ईयर' पुरस्कार 7 साल या उससे कम उम्र के युवा एसएमई को समर्पित है, जिनकी अपेक्षा स्थानीय / अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बड़ा बनने की है। 

 

संजीव बजाज वर्ष 2017 के ईवाय उद्यमी नामांकित

बिजनेस कंसल्टेंसी फर्म ईवाय ने 2017 के लिए उद्यमी के रूप में बजाज फिनसर्व के संजीव बजाज को नामित किया गया। संजीव बजाज अब मोंटे कार्लो में ईवाय  वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर पुरस्कार (WEOY) में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

 

अरविंद जमखडेकर ICHR के नए अध्यक्ष 

पुरातत्वविद् और इतिहासकार अरविंद पी.जमखडेकर भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) के नए अध्यक्ष बने,उन्होंने  प्रो. के. सुदर्शन राव की जगह ली। 

 

रोजर फेडरर ने 97 वें कैरियर शीर्षक रॉटरडैम ओपन जीता 

रोजर फेडरर (स्विटज़रलैंड) ने नीदरलैंड्स में रॉटरम ओपन जीतकर विश्व रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी वापसी की । यह उसका 97वां करियर खिताब है उन्हाेंने  36 वर्षीय  ग्रिगोर दिमित्रोव (बुल्गारिया) को फाइनल में हराया। 

 

ऑस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी एलेक्स ब्लैकवेल ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

  ऑस्ट्रेलिया की सबसे सम्मानित महिला खिलाड़ी और उप कप्तान एलेक्स ब्लैकवेल ने अंतरराष्ट्रीय और राज्य क्रिकेट से उनकी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।  वह टेस्ट, ट्वेंटी -20 और वन-डे एरीना में बल्लेबाजी करते हुए 5, 250 रनों का संकलन करते हुए 5000 रन पार करने वाली चौथी महिला ऑस्ट्रेलियाई बन गईं। 

 

कर्नाटक में पैलेस क्वीन हमसफ़र एक्सप्रेस शुरु 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मैसूरू रेलवे स्टेशन में मैसूर और उदयपुर के बीच पैलेस क्वीन हमसफ़र  एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर शुरु किया। 
 
मैसूरू और उदयपुर के बीच की ट्रेन पर्यटन की रीढ़, एक रोजगार सृजन उद्योग के रूप में कार्य करेगी।  उन्होंने राष्ट्र को भी समर्पित किया, विद्युतीकृत मैसूर-बेंगलुरु रेलवे लाइन और इस क्षेत्र के लिए दो और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की घोषणा की। 


महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां- 20 फरवरी 2018

प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित स्वीकृतियां का समुच्चय दिया है. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नानुसार दी गई हैं-

कैबिनेट ने मंजूरी दी है-

1. महानदी जल विवादों के लिए प्रस्ताव - अंतर-राज्य नदी विवाद अधिनियम, 1956 के तहत एक ट्रिब्यूनल का संविधान - ओडिशा राज्य की ओर से अनुरोध

2. रेलवे क्षेत्र में भारत-मोरक्को सहयोग समझौता. सहयोग समझौता निम्नलिखित क्षेत्रों में तकनीकी सहयोग को सक्षम करेगा.

प्रशिक्षण और कर्मचारी विकास;
विशेषज्ञ मिशन, अनुभव और कर्मियों का आदान-प्रदान; तथा
म्युचुअल तकनीकी सहायता, विशेषज्ञों का आदान प्रदान सहित

3. फिल्म सह-उत्पादन पर भारत और इजरायल के बीच समझौता

4. अनियमित जमा योजनाओं और चिट फंड (संशोधन) विधेयक, 2018 को प्रतिबंधित करने के लिए नया विधेयक

5. 'चारधाम महामर्ग परिजन' के भाग के रूप में उत्तराखंड में सिलकेरा बेंड-बार्कट सुरंग.


भारत ने अग्नि-II मिसाइल का परीक्षण किया

भारत ने एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से ओडिशा तट तक सफलतापूर्वक मध्यम श्रेणी के परमाणु सक्षम मिसाइल अग्नि-II का परीक्षण किया।  रणनीतिक सेना कमांड (SFC) ने एक मोबाइल लांचर द्वारा लांच कॉम्प्लेक्स 4 में अग्नि-II का परिक्षण किया। 

अग्नि-II, जिसकी लंबाई 20 मीटर , वजन 17 टन और 2000 कि.मी. की दूरी पर 1000 किलोग्राम का पेलोड लेजा सकता है. यह DRDO द्वारा विकसित मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला का एक हिस्सा है.


यू.के, भारत ने स्वच्छ जल एवं ऊर्जा पर संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं शुरू की

नई दिल्ली में जल गुणवत्ता अनुसंधान और निर्मित पर्यावरण में ऊर्जा मांग में कटौती पर ब्रिटेन-भारत संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं शुरू की गईं। 

वाटर क्वालिटी रिसर्च कार्यक्रम में आठ परियोजनाएं हैं और निर्मित पर्यावरण कार्यक्रम में ऊर्जा की मांग में कमी के साथ चार परियोजनाएं हैं, जिनमें संयुक्त 15 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का निवेश किया गया है। 

 

लखनऊ में यूपी निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन 


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में 2-दिवसीय यूपी निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया।  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक बड़े समारोह का आयोजन किया गया।  इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसरों और क्षमता का प्रदर्शन करना है। 

मॉरीशस, जापान, नीदरलैंड, फिनलैंड, चेक गणराज्य, थाईलैंड और स्लोवाकिया के प्रतिनिधि ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न राज्यों की नीतियों की समीक्षा के बाद निवेश को आकर्षित करने के लिए औद्योगिक नीति तैयार की है। 

 

हैदराबाद में विश्व कांग्रेस आयोजित
 
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हैदराबाद में सूचना प्रौद्योगिकी पर विश्व कांग्रेस के 22 वें संस्करण का उद्घाटन किया।  डब्ल्यूसीआईटी भारत में पहली बार आयोजित किया गया। 

नासकोम इंडिया लीडरशिप फोरम (आईएलएफ) का 26 वां संस्करण भी इसी स्थान पर बाद में आयोजित किया गया।   नासकॉम डब्लूसीआईटी का मेजबान है।  तेलंगाना दोनों समारोह के लिए राज्य भागीदार है।


दिल्ली सरकार ने 'मिशन बुनियाद' लॉन्च किया

दिल्ली सरकार ने राज्य और नगरपालिका चालित स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के सीखने के कौशल में सुधार के लिए "मिशन बुनियाद" की शुरुआत की घोषणा की।  यह घोषणा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने द्वारा की गई । 

कार्यक्रम के तहत जो अप्रैल से जून तक दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) स्कूलों में कक्षा 3 से 5 के लिए चलाया जायेगा और सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 के लिए चला जायेगा, बच्चों का विशेष "मिशन बुनियाद" कक्षाओं के अंतर्गत पढ़ने के स्तर का आकलन किया जाएगा। 


नई दिल्ली में 'अंतर्राष्ट्रीय आर एंड डी सम्मेलन' का उद्घाटन 

केन्‍द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री आर. के. सिंह ने नई दिल्ली में 'अंतर्राष्ट्रीय आरएंडडी सम्मेलन' का उद्घाटन किया।  यह उभरती अवसरों और भारतीय पावर सेक्टर में आर एंड डी के चुनौतियां पर दो दिवसीय सम्मेलन है। 

यह केन्‍द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा आयोजित किया गया।  ऊर्जा क्षेत्र में अनुसंधान के समन्वय के लिए सीईए सम्मलेन में एक समर्पित अनुसंधान एवं विकास विभाग की आवश्यकता पर जोर दिया गया। 

 

नवजात मृत्यु दर: भारत कम-आय वाले देशों में 12वें स्थान पर  

भारत 52 कम-मध्यम आय वाले देशों में 12वीं-सबसे खराब स्थान पर है, जो जन्म के पहले महीने के भीतर मरने वाले बच्चों की संख्या के आधार पर है। प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर 25.4 है। 

संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ़) के मुताबिक, हर 1,000 जीवित जन्मों पर 45.6 नवजात शिशुओं के साथ पाकिस्तान सबसे खराब है। 

जापान, प्रति 1,000 जीवित जन्मों में 0.9 मृत्यु के एक एनएमआर के साथ, दुनिया का सबसे सुरक्षित देश है, जिसके बाद आइसलैंड (1) और सिंगापुर (1.1) है। 
 


केरल ने स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य 
 
केरल सरकार ने अगले शैक्षणिक वर्ष से स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया। माता-पिता को स्कूलों में नामांकन के समय बच्चों को दिए गए टीकाकरण का विवरण देना होगा। 
   
 केरल की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलाजा ने नए स्वास्थ्य नीति के मसौदे को जारी किया।


जयपुर गांधीनगर रेलवे स्टेशन बना महिला संचालित स्टेशन 


जयपुर में राजस्थान का गांधी नगर रेलवे स्टेशन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा प्रबंधित किए जाने वाला रेलवे  स्टेशन बन गया।  गांधी नगर जयपुर में जयपुर-दिल्ली रेल मार्ग पर स्थित एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है।  स्टेशन में प्रति दिन 7,000 से अधिक यात्रियों की संख्या होती है। 

स्टेशन पर 40 महिला कर्मचारियों के अलावा स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल की महिला कर्मियों को तैनात किया गया है। 
 

Next News
Array ( )