IIT: प्लेसमेंट में 66% की आई गिरावट, पिछले साल के मुकाबले कम छात्रों को मिली नौकरी

हाल ही मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक हर 3 आईआईटी छात्रों में से एक भी अच्छी नौकरी पाने में सफल नहीं हो सका है।

एजुकेशन डेस्क। IT से पास आउट छात्रों को मिलने वाली नौकरी में गिरावट दर्ज की गई है। खबर है कि इस साल पास होने वाले प्रत्येक तीन आईआईटी छात्रों में से एक को अच्छी नौकरी नहीं मिली या वह कैंपस से नौकरी नहीं ले सका। 

9104 में से 6013 छात्रों को मिले आॅफर
मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से आईआईटी के उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, 2016-17 में 66% छात्रों को रोजगार मिला, जबकि 2015-16 में 79%, 2014-15 में 78% छात्रों को नौकरी की पेशकश की गई। रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष देश के 17 आईआईटी संस्थान के 9104 छात्रों ने आवेदन किये जिसमें से सिर्फ 6013 छात्रों को नौकरी के ऑफर मिले। यह संख्या 17 आईआईटी संस्थानों की ओर से जारी किए गए आंकड़े से प्राप्त हुए हैं। आपको बता दें कि देश के 23 आईआईटी संस्थानों में 75000 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।

पीएसयू में छात्रों की हायरिंग में बढ़ोतरी
मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जब इन आंकड़ों के बारे में पूछा गया तो ये बातें सामने आई की इन वर्षों में गेट स्कोर से भी पीएसयू में छात्रों की हायरिंग में बढ़ोतरी हुई है और कुछ आईआईटी से भी नौकरी दी गई है। मंत्रालय की ओर से बताया गया कि कैंपस प्लेसमेंट में इन नौकरियों के बारे में नहीं बताया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय की ओर बताया गया कि आईआईटी छात्रों को मिली नौकरियों की संख्या के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले इन संख्याओं को भी जोड़ने की जरूरत है। इसलिए हमें लगता है कि इस वर्ष आईआईटी छात्रों के रोजगार के अवसर में कोई कमी नहीं आई है। वैश्विक मंदी के भारत पर असर से कुछ प्रमुख तकनीकी संस्थानों में नौकरियों में थोड़ी से कमी आई है। बता दें कि भारत का अनुमानित आर्थिक विकास दर पिछले वर्ष 7.9% की तुलना में 2016-17 में 7.1% फीसदी रहा था।

Next News

राजस्थान यूनिवर्सिटी : प्रोस्पेक्टस में ही मिलेगी 'घूमर' की जानकारी

इस साल प्रोस्पेक्टस में ही मिलेगी 'घूमर' की जानकारी

Tips : कैंपस प्‍लेसमेंट के पहले ऐसी होगी तैयारी तो पहली बार में मिलेगी जॉब

अगर बड़ी कंपनियों में काम करना चाहते हैं तो स्टूडेंट्स को खुद को प्लेसमेंट के लिए तैयार करना चाहिए। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

Array ( )