Railway Exam: रेलवे के लिए जनरल नॉलेज को इम्प्रूव करेंगे 4way

रेलवे एग्जाम के सिलेबस के अकाॅर्डिंग लगभग 25 % सवाल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े होंगे। इसलिए इस सेग्मेंट को स्ट्रॉन्ग रखें।

एजुकेशन डेस्क। रेलवे की हिस्ट्री में 2018 में सबसे बड़ा एग्जाम लेने जा रहा है। जिसमें 90 हजार से भी ज्यादा पोस्ट पर रिक्रूटमेंट किया जाएगा। इस एग्जाम के लिए देशभर से करीब 2.75 करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। यह एग्जाम पूरे देश में हिंदी और इंग्लिश के साथ 15 लैंग्वेजेस में कंडक्ट किया जाएगा। यह एग्जाम मई के अंतिम हफ्ते में होने की उम्मीद है जिसके लिए कैंडिडेट्स ने फाइनल प्रिपरेशन शुरू कर दिया है।

सबसे इम्पोर्टेन्ट जनरल नॉलेज 
इस एग्जाम में ग्रुप डी और ग्रुप सी दोनों के लिए अलग-अलग पेपर होंगे, लेकिन दोनों ही एग्जाम में जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन्स ज्यादा पूछे जाएंगे। अगर बात सिलेबस की करें तो 25% क्वेश्चन्स जीके और करंट अफेयर्स से आएंगे। इसलिए इस सेग्मेंट को सबसे ज्यादा स्ट्रॉन्ग करना होगा। 

जानिए जीके बढ़ाने के 4 सबसे आसान टिप्स

GK की बुक्स पढ़ें 
जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए यह बेसिक रिक्वायरमेंट है। रेलवे की एग्जाम की ऐसी कई बुक्स मार्केट में अबेलेबल हैं जिनके जरिए आपको न केवल जीके के लेवल के बारे में पता चल सकेगा, बल्कि अपने नाॅलेज को भी इम्प्रूव कर सकेंगे।

रोज पढ़ें 2 न्यूजपेपर
लगभग हर कॉम्पिटिटिव एग्जाम में करंट अफेयर्स के काफी सवाल होते हैं। करंट अफेयर्स की जानकारी रोजाना न्यूजपेपर पढ़ने से होती है। कम से कम दो न्यूजपेपर पढ़ें। देश-दुनिया में क्या घट रहा है, वह छूटे नहीं। अगर टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हैं तो मोबाइल पर भी कनेक्ट रह सकते हैं।

सोशल ग्रुप में डिस्कशन करें
जनरल नॉलेज बढ़ाने का प्रभावी तरीका है। ऐसे सोशल ग्रुप आइडेंटिफाई करें जहां मौजूदा मुद्दों पर चर्चा कर सकें। इन ग्रुप में अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा कर आप न केवल अपने जीके को, बल्कि थिकिंग और कम्युनिकेशन करने की स्किल को भी बढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन गेम्स से खुद को दें चुनौती
इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई ऑनलाइन गेम्स अवेलेबल हैं जो सामान्य ज्ञान पर आधारित होते हैं। इन गेम्स के जरिए खुद के जनरल नॉलेज को चैलेंज करें। ऐसा रोजाना कम से कम एक ऑनलाइन गेम खेलें। इससे बहुत तेजी से अपने जीके को इम्प्रूव कर पाएंगे।

Next News

ऑनलाइन एग्जाम होने से Railway ने कटने से बचाए 10 लाख पेड़

रेलवे ने ऑनलाइन टेस्ट में इस्तेमाल होने वाली अलग-अलग भाषाओं वाली प्रश्न पुस्तिकाओं को ऑनलाइन फॉर्मेट में बदला है। इन पदों के लिए देशभर से करीब पौने तीन

रेलवे ग्रुप D: 2013 में हिस्ट्री से पूछे गए थे ज्यादा सवाल, कुछ ऐसा था पैटर्न

रेलवे ग्रुप D एग्जाम में GK के सवाल कैसे हो सकते हैं, इसके लिए हम लाए हैं दिसंबर 2013 में हुई ग्रुप डी के एग्जाम पेपर से कुछ सवाल

Array ( )