UPTET: 2 अंक मिलने से 4500 नए अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती में मिला मौका

इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से 2 अंक से फेल हो रहे परीक्षार्थियों को 2 अंक का ग्रेस मार्क दिया गया है। इससे अब 4500 से अधिक नये अभ्यर्थी

एजुकेशन डेस्क। टीईटी परीक्षा 2017 में शामिल अभ्यर्थियों के लिये खुशखबरी है। टीईटी परीक्षा में फेल हो रहे 4500 से अधिक अभ्यर्थी ग्रेस मार्क मिलने से पास हो गए हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से 2 अंक से फेल हो रहे परीक्षार्थियों को 2 अंक का ग्रेस मार्क दिया गया है। इससे अब 4500 से अधिक नये अभ्यर्थी मौजूदा 68500 सहायक अध्यापक भर्ती में शामिल हो सकेंगे। खास बात है कि नये दावेदारों में शिक्षामित्र भी शामिल हैं जो अब 68500 सहायक अध्यापक भर्ती में शामिल हो सकेंगे।

अटकी है भर्ती
उत्तर प्रदेश में शुरू हुई 68500 शिक्षक भर्ती टीईटी विवाद के कारण ही अधर में लटकी हुई है। पिछले दिनों ही हाईकोर्ट ने हरी झंडी दे दी थी और टीईटी के प्रश्नों पर उठे विवादों को हल कर दिया था । उसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से भी ग्रेस मार्क देकर अभ्यर्थियों को संतुष्ट कर दिया गया है। ऐसे में एक बार फिर से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

अब तक क्या हुआ
उत्तर प्रदेश में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती शुरू की गई, जिसमें शिक्षामित्रों की विशेष मौका मिलना था। इस भर्ती में शामिल होने के लिए टीईटी पास होना आवश्यक था और इसके लिए टीईटी परीक्षा का आयोजन हुआ। लेकिन, टीईटी परीक्षा में बड़ी संख्या में परीक्षार्थी फेल हुए और टीईटी के कुछ प्रश्न को गलत बताकर हाईकोर्ट गए। 6 मार्च को हाईकोर्ट की एकल बेंच ने शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी 2017 से 14 प्रश्न हटाकर नए सिरे से परिणाम जारी करने का निर्देश दिया था।

राज्य सरकार ने की अपील
राज्य सरकार ने इसके खिलाफ विशेष अपील दाखिल की और कोर्ट में विवादित 16 प्रश्नों पर पुनर्मूल्यांकन करते हुये विषय विशेषज्ञों की विशेष रिपोर्ट दाखिल की। इसमें 13 प्रश्नों के जवाब वही मिले। 3 गलत प्रश्न में एक प्रश्न पर पहले ही ग्रेस मार्क्‍स दिया जा चुका था। हाईकोर्ट ने अन्य दोनो गलत प्रश्नों का उत्तर देने वालो को 2 अंक का ग्रेस मार्क देने के लिये कहा। जिससे अब शिक्षक भर्ती में नये 4500 दावेदार शामिल होंगे।

Next News

NCERT कॉमन एंट्रेंस एग्‍जाम 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

पिछले साल NCERT CEE का रिजल्‍ट जुलाई 2017 में घोषित किया गया था। वहीं एग्‍जाम 11 जून 2017 को आयोजित किया गया था।

AP Ed.CET 2018: रिस्पॉन्स शीट जारी, 25 अप्रैल को जारी होगा रिजल्‍ट

एपी Ed.CET 2018  बीएड में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। रिस्‍पॉन्‍स शीट को ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Array ( )