NIFT: 25 हजार लोगों का बॉडी साइज नापेंगे निफ्ट के स्टूडेंट 

इस साइजिंग चार्ट के जनरेट होने के बाद ड्रेस में साइज गलत होने की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी।

एजुकेशन डेस्क। फॉरेन ब्रांड की ड्रेस में भारतीयों को होने वाली फिटिंग की समस्या अब जल्द ही दूर होगी। केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय द्वारा शुरू किए साइज इंडिया प्रोजेक्ट के तहत अब भारत का अपना साइज चार्ट तैयार किया जा रहा है। इसके बाद अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों की तरह भारत का भी अपना स्टैंडर्ड साइज होगा।

निफ्ट करेगा काम 

इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) को दी गई है। इसके तहत देशभर के निफ्ट, 25 हजार महिला-पुरुषों के शरीर का साइज लेकर यह चार्ट तैयार करेंगे। गौरतलब है कि अभी तक भारत का अपना कोई साइज चार्ट नहीं था। 

स्कैनर से लेंगे साइज 

इस सर्वे के तहत कोलकाता, नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलुरू सहित देश के कई शहरों के 15 से 65 एज गुप के 25 हजार मेल और फीमेल्स की बॉडी का मेजरमेंटस लिया जाएगा। इसके लिए विशेष प्रकार के थ्रीडी फुल बॉडी स्कैनर इस्तेमाल किए जाएंगे। 

2021 तक पूरा होगा सर्वे 

नेशनल साइजिंग सर्वे पर लगभग 30 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें से 30 प्रतिशत राशि निफ्ट खर्च करेगा, बाकी अमाउंट मंत्रालय देगा। साइजिंग का यह सर्वे 2021 तक पूरा होगा। 

Next News

भास्कर इन्वेस्टिगेशन: नौकरी के नाम पर 9 राज्यों के 1000 से ज्यादा लोगों से करोड़ों की ठगी 

नोएडा-गुड़गांव में फर्जी पते पर ऑफिस दिखाकर दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों के अखबारों में विज्ञापन देकर बेरोजगारों से ठगी की जा रही है। बेरोजगारों को नौकरी

MHRD तैयार कर रहा नई एजुकेशन पॉलिसी, टेक्निकल कोर्सेस अब हिंदी में भी

हिंदी को देश में अपना उचित स्थान मिल सकें इसके लिए नई एजुकेशन पॉलिसी तैयार की जा रही है।

Array ( )