बिहार बोर्ड: 11th की एग्‍जाम 16 मई से, नेक्‍स्‍ट सेशन का शेड्यूल हुआ जारी

11’th के क्वेश्चन पेपर्स को एक्सपर्ट्स की देखरेख में बनाया है। एग्जाम 21 मई तक चलेंगे। जिसमें 12.50 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे ।

एजुकेशन डेस्क। बिहार बोर्ड ने अगले एजुकेशनल सेशन यानी 2018-19 में 11th के एनुअल एग्जाम की डेट डिक्लेयर कर दी है। बिहार सेकेंडरी एजुकेशन के एजुकेशन डायरेक्टर के निर्देश पर बिहार सैकेंडरी टीचर यूनियन ने एग्जाम शेड्यूल जारी किया है।

यूनियन से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के तकरीबन 12.5 लाख स्टूडेंट्स एनुअल एग्जाम में शामिल होंगे। एग्जाम 16 से 21 मई तक चलेंगे। हर दिन दो शिफ्ट में एग्जाम होंगे। पहली शिफ्ट सुबह 6.30 से 9.45 बजे तक होगी। वहीं दूसरे शिफ्ट में एग्जाम सुबह 10.15 से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगे। 

पेपर्स का पैटर्न 

11’th के पेपर्स को एक्सपर्ट्स की देखरेख में बनाया गया है। सभी सबजेक्ट्स के पेपर इंटर एग्जाम 2018 के अनुसार ही 50% ऑब्जेक्टिव, शॉर्ट और लॉन्ग आन्सर वाले क्वेश्चन्स दिए जाएंगे। इससे स्टूडेंट्स को नए पैटर्न की जानकारी मिल पाएगी। सभी डिस्ट्रिक्ट के स्कूलों को मई के दूसरे हफ्ते तक क्वेश्चन पेपर अवेलेबल करा दिए जाएंगे।

महत्वपूर्ण तारीखें

 

एग्जाम डेट  

पहली पाली 

द्वितीय पाली 

16 मई 

जीव विज्ञान, गृह विज्ञान, इंटरप्रेन्योरशिप 

भौतिकी, इतिहास

17 मई 

गणित, संगीत, अकाउंटेंसी 

समाजशास्त्र, (विज्ञान, कला व वाणिज्य) मल्टीमीडिया एंड वेब टेक

18 मई 

रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र (कला व वाणिज्य

राजनीति विज्ञान, बिजनेस स्टडी (वाणिज्य)

19 मई 

एनआरबी एंड एनबी

भूगोल, योग व फिजिकल एजुकेशन

21 मई  भाषा

मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र और कंप्यूटर साइंस

Next News

स्पोर्ट्स में इंटरेस्टेड स्टूडेंट्स के लिए गवर्नमेंट रेसिडेंशियल स्पोर्ट स्कूल सीहोर में एडमिशन टैस्ट 21 मई से

स्कूल में टोटल 50 सीट के लिए 9'th से 12'th तक एजुकेशन प्रोवाइड किया जाएगा। साथ ही हॉकी, बास्केट बॉल, फुटबॉल, एथलेटिक्स, खो-खो, कबड्‌डी, टेबल टेनिस और

Rajasthan: अब कस्तूरबा स्कूल में पढ़ेंगे 6'th से 12'th तक के स्टूडेंट्स

इन स्कूलों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ बच्चों को मोरल एजुकेशन भी दिया जाएगा। बच्चों का नॉलेज बढ़ाने प्रैक्टिकल नॉलेज पर फोकस रहेगा।

Array ( )