Articles worth reading

टेक्नोलॉजी और प्रोग्रामिंग में इंटरेस्टेट कैंडिडेट्स के लिए 10 बेस्ट करियर ऑप्शन

नए सॉफ्टवेयर, मोबाइल एप्लीकेशन, डाटाबेस मैनेजनेंट में इंटरेसट रखते हैं तो बताए गए कोर्स आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क । अगर आप भी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। अगर आप भी नए सॉफ्टवेयर, मोबाइल एप्लीकेशन, डाटाबेस मैनेजनेंट में इंटरेसट रखते हैं तो बताए गए कोर्स आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। इसलिए bhaskareducation.com कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में बताने जा रहा है जिनमें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में इंटरेस्टेड कैंडिडेट्स अपना करियर बना सकते हैं। 

1. जावा डेवलपर

- जावा डेवलपर बनने के लिए आपमें क्रिएटिव स्किल्स होना बहुत जरूरी है। नए सॉफ्टवेयर बनाने के साथ ही उसको बेहतर से बेहतर फीचर्स से लैस करने का काम जावा डेवलपर का ही होता है। जावा डेवलपर के तौर पर कई बड़े प्रोजेक्टस पर एक साथ काम करना पड़ सकता है साथ ही क्लाइंट्स की हर छोटी-बड़ी रिक्वायरमेंट के अनुसार सॉफ्टवेयर को डेवलप करना और कंपनी के बिजनेस गोल को अचीव करना होता है।

2. C डेवलपर

- C लैंग्वेज सबसे पुरानी सॉफ्टवेयर लैंग्वेज में से एक है । जिसमें आज भी सबसे ज्यादा काम होता है। यह सबसे ज्यादा डिमांडिंग लैंग्वेज है और इसके प्रोफेशनल्स को अच्छी सैलेरी पर जॉब मिलती है।

3. C++ डेवलपर

- C++ डेवलपर  C लैंग्वेज में एक्सपर्ट होते हैं। यह एक हाई लेवल लैंग्वेज है जो C,C# और जावा का लेटेस्ट वर्जन है। इसमें महारत हासिल करने के बाद कैंडिडेट को अच्छी पैकेज पर जॉब मिलती है।

4. पायथन डेवलपर

- पायथन लैंग्वेज आज के दौर की एक डिमांडिंग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे कई बड़ी कंपनियां सॉफ्टवेयर डेवलपिंग में यूज करती हैं। इस लैंग्वेज से वेबसाइट डेवलपमेंट, वेब एप और डेस्कटॉप ऐप बनाए जाते हैं।

5. C# डेवलपर

- C# आज एक बहुत ज्यादा डिमांडिंग लैंग्वेज हैं जिसके प्रोफेशनल्स को अच्छे पैकेज पर जॉब मिलती है। यह लैंग्वेज परफॉर्मेंस, सिक्युरिटी और टेस्टिंग के मामले में एक बेहतर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक हैं।

6. फुल स्टेक डेवलपमेंट

- फ्रंट एंड और बैक एंड को जोडने का काम फुल स्टेक डेवलपर का होता है। वेबसाइट के यूजर इंटरफेस को बैक एंड के डाटाबेस से जोड़कर उसके एक्सीपिरियंस को बेहतर बनाने का काम होता है। 

7. यूआई डेवलपर

- वेबसाइट को खूबसूरत और एट्रेक्टिव लुक देने का काम यूआई डेवलपर का है। जो वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाने का काम करता है साथ ही यूजर को एक अच्छा अनुभव देने की कोशिश करता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप अपनी क्रिएटिविटी को दिखा सकते हैं।

8. कंप्यूटर साइंस इंजीनियर

- कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग एक बहुत ही डिमांडिंग कोर्स है जो कोडिंग और प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में इंटरेस्ट रखने वाले कैंडिडेट्स के बीच पीपुलर हैं। इस कोर्स को करने के बाद सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में कदम रख सकते हैं  साथ ही अपनी टेक्निकल स्किल्स को भी इंप्रूव कर सकते हैं।

9. जीआईएस एनालिस्ट

- जीआईएस एनालिस्ट पॉपुलर कोर्सेस में से एक है जिसमे एनालिस्ट मैप के जरिए अलग-अलग इंफोर्मेशन को डिजिटल फॉर्मेट के साथ मोबाइल एप में दिखाते हैं। जीआईएस टेक्नोलॉजी के जरिए स्कूल , कॉलेज, हॉस्पिटल, सिनेमा हॉल जैसी मुख्य जगहों को मोबाइल एप में डिजिटल फॉर्मेट में दिखाया जा सकता है।

10. सेल्स कंसल्टेंट

- सेल्स कंसल्टेंट किसी भी क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं क्योंकि सेल्स डिपार्मेट ही रेवेन्यू जनरेट कर के देता हैं जिससे कंपनी आप आपने एंप्लॉय को सैलेरी देती हैं साथ ही अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग पर भी खर्च करती है जिससे प्रोडक्ट लोगों के बीच फेमस हो सकें।

Next News

Jio में निकली है 3 हजार से ज्यादा वैकेंसी, ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाय

इंजीनियर्स के लिए तकरीबन 922 नौकरियां हैं। सेल्स, मार्केटिंग में भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, वर्तमान समय में Jio में 112 नौकरियां आईटी डिपार्टमेंट में

SBI में इंटर्नशिप का मौका, 15 मई लास्ट डेट; 24,000 मिलेगा स्टाइपेंड

SBI फाउंडेशन में इंटर्नशिप करने के लिए 15 मई तक अप्लाय कर सकते हैं। इसके लिए लोकेशन मुंबई में रहेगी।

Array ( )